• support@answerspoint.com

बक्सर के युद्ध की पृष्ठभूमि को बताइये। Describe the background of the Battle of Buxar.

211

बक्सर के युद्ध की पृष्ठभूमि को बताइये। Describe the background of the Battle of Buxar.

 

1Answer


0

1764 ई. में बक्सर के मैदान में अंग्रेज सेनाओं तथा बंगाल के पदच्युत नवाब मीर कासिम, अवध के नवाब शुजाउद्दौला तथा मुगल सम्राट शाह आलम के मध्य युद्ध हुआ। इस युद्ध में मीर कासिम, शुजाउद्दौला तथा शाहआलम की सेना एक तरफ, दूसरी ओर अंग्रेजी सेना थी।

युद्ध के  कारण :-
मीर कासिम की नाराजगी :- एक तो मीर कासिम ने जो भी शासन में सुधार किये वे अंग्रेजों को अच्छे नहीं लगे इसीलिये अंग्रेजों ने मीर कासिम को नवाब पद से हटाने का षड्यंत्र रचने लगे। अन्त में उसे हटा दिया गया, जिससे मीर कासिम अंग्रेजों से अत्यधिक नाराज हो गया।
अंग्रेजों को दुर्व्यवहार :- भारतीयों के साथ अंग्रेजों के व्यवहार अत्यन्त खराब थे। कम्पनी के कर्मचारी तक नवाब के आदेशों की अवहेलना करते थे। अंग्रेजों के इस दुर्व्यवहार से नवाब तथा जनता अत्यधिक नाराज थी।
व्यापारिक सुविधाओं का दुरुपयोग :– 1756 ई. से अंग्रेजों ने अपने व्यापारिक माल पर चुंगी देना बन्द कर दिया था। इसके कारण भारतीय व्यापारी अत्यधिक हानि उठाते थे। इस स्थिति से निपटने के लिए भारतीय व्यापारी रिश्वत देकर कम्पनी वालों से हस्ताक्षर करवा लेते थे और बिना चुंगी चुकाये व्यापार करने लगे थे इससे नवाब को भारी हानि होने लगी, जिससे नवाब को अंग्रेजों से अत्यधिक चिढ़ होने लगी।
मीर कासिम द्वारा करमुक्त व्यापार को छूट :- मीर कासिम ने देखा कि अंग्रेजों को रिश्वत देकर अन्य सभी व्यापारी उनके नाम से कर की छूट का लाभ उठा रहे हैं इसलिए उसने सभी को कर की छूट दे दी। इससे अंग्रेज नाराज हो गये, क्योंकि रिश्वत के रूप में होने वाली उनकी आय बन्द हो गई।
मीर कासिम द्वारा अंग्रेजों की हत्या :– अंग्रेज सेनापति ने मीर कासिम को जब पराजित कर दिया तो वह यहाँ-वहाँ भटकता रहा। इसी समय वह पटना पहुँचा और वहाँ उसने अनेक अंग्रेजों को मौत के घाट उतार दिया, इससे अंग्रेज अपना दुश्मन मीर कासिम को मानने लगे।

  • answered 3 weeks ago
  • Community  wiki

Your Answer

    Facebook Share        
       
  • asked 3 weeks ago
  • viewed 211 times
  • active 3 weeks ago

Hot Questions