• support@answerspoint.com

भारत छोडो आंदोलन की असफलता के कारण लिखिए। Write the reasons for the failure of Quit India Movement.

680

भारत छोडो आंदोलन की असफलता के कारण लिखिए। Write the reasons for the failure of Quit India Movement.

1Answer


0

भारत छोड़ो आन्दोलन की असफलता के कारण :-

  1. भारत छोड़ो आन्दोलन की असफलता का अन्य प्रमुख कारण ब्रिटिश शासन का आन्दोलनकारियों की अपेक्षा अधिक शक्तिशाली होना था । आन्दोलनकारियों के पास धन एवं अस्त्रशस्त्रों का अभाव था । इसलिए उन्हें बिना अस्त्र-शस्त्र के पुलिस और सेना का सामना करना पड़ता था।
  2. आन्दोलन के प्रारम्भ होते ही 9 अगस्त की रात्रि को ब्रिटिश सरकार ने प्रमुख राष्ट्रीय नेताओं को अचानक गिरफ्तार कर लिया था। जिससे जनता समुचित मार्गदर्शन प्राप्त नहीं कर सकी तथा आन्दोलन को गहरा आघात लगा।
  3. मुस्लिम लीग ने मुसलमानों को आन्दोलन से अलग रहने का परामर्श दिया, जिससे मुसलमानों ने आन्दोलन में भाग नहीं लिया। . इससे भी आन्दोलन में शिथिलता आई।
  4. ब्रिटिश शासन ने भारत छोड़ो आन्दोलन का अत्यन्त क्रूरता तथा कठोरता के साथ दमन किया। पुलिस तथा सेना ने लाखों व्यक्तियों को बन्दी बनाया तथा हजारों व्यक्तियों को अंधाधुंध गोलियों से भून दिया। जिससे गहरा धक्का लगा ।
  5. भारत छोड़ो आन्दोलन के समय ब्रिटिश शासन के राजकीय कर्मचारियों तथा पदाधिकारियों ने पूर्णतया वफादारी के साथ इस आन्दोलन को कुचलने में सहयोग दिया था। राजाओं तथा जमींदार वर्ग ने भी इस आन्दोलन का विरोध किया था।
  6. 23 फरवरी, 1944 को कस्तूरबा की मृत्यु के पश्चात् आन्दोलन में शिथिलता आ गयी ।
  7. इस आन्दोलन में मुस्लिम लीग, साम्यवादी दल, हिन्दू महासभा आदि ने समर्थन नहीं दिया ।
  • answered 8 months ago
  • Community  wiki

Your Answer

    Facebook Share        
       
  • asked 8 months ago
  • viewed 680 times
  • active 8 months ago

Best Rated Questions