• support@answerspoint.com

अमेजन के वन को पृथ्वी का फेफड़ा क्यों कहा जाता है? आज - कल इस पर किस प्रकार के संकट मंडरा रहा है?

1341

अमेज़न के जंगल को एक तरफ दुनिया का सबसे खतरनाक जंगल भी कहा जाता है तो दूसरी तरफ सबसे सुंदर. एक तरफ इसे खतरनाक जानवरों के लिए जाना जाता है तो दूसरी तरफ इससे मिलने वाली साफ पानी के लिए. माना जाता है कि यहां जैव-विविधताएं  का भंडार है.

1Answer


0

अमेजन का जंगल दुनिया का सबसे बड़ा वर्षावन (रेन फॉरेस्ट) है. माना जाता है की दुनिया का 20% ऑक्सीजन यहीं से उत्पन्न होता है, इसलिए इसे 'पृथ्वी का फेफड़ा' भी कहते हैं. यह जंगल 2.1 मिलियन वर्गमील में फैला हुआ है. दक्षिणी अमेरिका से ब्राजील तक फैले इस जंगल के बारे में कहा जाता है कि अगर ये कोई देश होता, तो दुनिया का 9 वां सबसे बड़ा देश होता.  

वैज्ञानिक कार्लोस नोबर और थॉमस ई लोवेजाय अपने रिसर्च में कहते हैं कि जिस तरीके से अमेज़न के जंगलों को काटा जा रहा है, वह दुनिया के सबसे बड़े जंगल से सबसे बड़े सावन क्षेत्र में बदल सकता है. बता दें कि सावन क्षेत्र में छोटे-छोटे पौधों के साथ घास का जंगल होता है. इससे क्षेत्र की इकोलॉजी भी बदल सकती है.

लीड्स यूनिवर्सिटी ने साल 2017 में एक रिसर्च की थी. इसमें ये पाया गया कि अमेज़न बेसिन जितना कार्बन ग्रहण करता है, वो में कई देशों द्वारा हुए उत्सर्जन से मैच करता है. मतलब देश जितना कार्बन बेसिन में उत्सर्जित करता है, उतना ही अमेजन बेसिन से लेता है. हालांकि जगंलों के जलने से कार्बन का उत्सर्जन बढ़ जाता है और इन दिनों तो ये सबसे ख़राब स्थिति में है.

बता दें कि प्रृथ्वी पर जितने जीव हैं, उसके एक तिहाई को एक साथ आप अमेज़न के जंगलों में ही देख सकते हैं. यहां 390 अरब पेड़ हैं, जिसमें 16 हज़ार से ज़्यादा उनकी प्रजातियां हैं. इतना ही नहीं, यहां 400 से ज्यादा आदिम जनजातियां भी रहती हैं. इन जनजातियों का बाहरी दुनिया से किसी तरह का संबंध नहीं है.

अमेज़न के जंगल 9 देशों से होकर गुज़रते हैं. इन जंगलों का करीब 60 फ़ीसदी ब्राज़ील, 13 फ़ीसदी पेरू, 10 फ़ीसदी कोलंबिया और बाकी का हिस्सा इक्वाडॉर , गुयाना, वेनेज़ुएला, बोलिविया, सूरीनाम और फ्रेंच गुयान से होकर गुज़रता है.

अमेज़न का जंगल इस समय चर्चा में है. इसके पीछे कारण है, वहां पिछले दो हफ्ते से भीषण आग लगी है. स्पेस रिसर्च सेंटर नासा ने इसकी जो तस्वीर भेजी है वह डराने वाली है. वैसे इस तस्वीर से पहले साओ पाउलो शहर के लोगों ने इसकी विभिषिका देख ली है, जब सोमवार की दोपहर पूरे शहर में अंधेरा छा गया था और चारों तरफ धुएं की महक थी.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, दो साल में अमेज़न के जंगल में आग लगने की घटनाओं में 83 फ़ीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है. इसके कारणों में कुछ लोग इसे जंगलों की अंधाधुंध कटाई बता रहे हैं, तो कुछ षडयंत्र तो कुछ सरकार की लापरवाही. नासा के मुताबिक, सिर्फ़ इस साल आग लगने के 72843 मामले सामने आए हैं. इसमें अमेजन बेसिन में ही आग लगने की 9507 घटनाएं सामने आ चुकी हैं.


 

  • answered 8 months ago
  • B Butts

Your Answer

    Facebook Share        
       
  • asked 8 months ago
  • viewed 1341 times
  • active 8 months ago

Hot Questions