• support@answerspoint.com

किसी लेंस के आवर्द्धन से आप क्या समझते हैं?

182

किसी लेंस के आवर्द्धन से आप क्या समझते हैं? What is the magnification of a lens ?

1Answer


0

किसी वास्तु के आकर को बिना बदले हुए उसको अपने वास्तविक आकर से बड़ा दिखने को आवर्धन कहते है

आवर्धन से तात्पर्य लेंस की सहायता से किसी वस्तु को नेत्रहीन रूप से बड़ा करने की क्रिया से है। साथ ही, वस्तु भौतिक रूप से बड़ी नहीं होती बल्कि केवल बड़ी दिखाई देती है। इसके अलावा, यह अवधारणा दो रूपों से निकलती है।  पहला माइक्रोस्कोप द्वारा (जो कि छोटी वस्तुएं बड़ी दिखाई देती हैं) और दूसरा दूरबीन द्वारा (जिससे दूर की वस्तु करीब दिखाई देती है और चित्र अधिक स्पष्ट और परिभाषित होते हैं)।

आवर्धन लेंस के प्रकार

आवर्धन लेंस दो प्रकार के होते हैं।

सरल लेंस :-

  1. यह एक साधारण लेंस को संदर्भित करता है जिसका उपयोग हम किसी वस्तु को बढ़ाने के लिए करते हैं। इसके अलावा, एक एकल लेंस वह लेंस होता है जिसका उपयोग हम समाचार पत्र को पढ़ने के लिए करते हैं, सामने की चीजों या वस्तुओं को बढ़ाते हैं। इसके अलावा, उनके पास सबसे कम शक्ति (आवर्धन करने की शक्ति) है और उनकी शक्ति 2 गुना से 6 गुना तक हो सकती है।
  2. इसके अलावा, वे उपयोग करने में आसान हैं और वस्तुओं को 6 गुना तक बढ़ा सकते हैं जिसका अर्थ है कि वस्तु छह गुना बड़ी दिखाई देगी। इसके अलावा, आवर्धक कांच और चश्मा  एक साधारण लेंस का सबसे आम उदाहरण है। इसके अलावा, उनकी गुणवत्ता काफी अच्छी नहीं है और वे निम्न-गुणवत्ता वाली छवियों का उत्पादन करते हैं।

यौगिक लेंस :-

  1. एक सरल और यौगिक दोनों लेंस वस्तुओं को बढ़ा सकते हैं लेकिन दोनों लेंसों की आवर्धन क्षमता अलग होती है। इसके अलावा, यौगिक लेंस वस्तुओं को बड़ा कर सकता है और एक स्पष्ट छवि को प्रोजेक्ट कर सकता है जबकि सरल लेंस केवल छवि को बढ़ाता है।
  • answered 1 month ago
  • Community  wiki

Your Answer

    Facebook Share        
       
  • asked 1 month ago
  • viewed 182 times
  • active 1 month ago

Hot Questions