• support@answerspoint.com

आजाद हिंद फौज की स्थापना क्यों की गई थी एवं भारत की स्वतंत्रता में इसका योगदान लिखिए। Why was the Azad Hind Fauj established and write its contribution in the independence of India.

698

आजाद हिंद फौज की स्थापना क्यों की गई थी एवं भारत की स्वतंत्रता में इसका योगदान लिखिए। Why was the Azad Hind Fauj established and write its contribution in the independence of India.

 

1Answer


0

आजाद हिन्द फौज़ जापानियों द्वारा ब्रिटिश सेना के अनेक सैनिक युद्धबंदी बना लिए गए थे। उनमें एक सैनिक अधिकारी कैप्टन मोहन सिंह थे जिन्होंने भारतीय युद्धबन्दियों को संगठित करके फरवरी 1942 ई. में आजाद हिन्द फौज की स्थापना की इस फौज की स्थापना का प्रमुख उद्देश्य भारत की मुक्ति के लिए संघर्ष करना था।

सुभाषचन्द्र बोस 1943 ई. में जापान पहुँचे तो रासबिहारी बोस ने आजाद हिन्द फौज के संचालक का कार्य उनको सौंपा। सुभाषचन्द बोस ने आजाद हिन्द फौज का नैतृत्व संभालने के पश्चात् घोषणा की ‘ईश्वर के नाम पर मैं पवित्र शपथ लेता हूँ कि मैं भारत और उसके 38 करोड़ लोगों को स्वतंत्र कराऊंगा और मैं इस पवित्र युद्ध को अपने जीवन की अंतिम साँस तक जारी रखूँगा। इसके अतिरिक्त सुभाष चन्द्र बोस ने ‘दिल्ली चलो’ का नारा भी लगाया।

1944 ई. को रंगून (मंगून) से प्रस्थान कर वर्मा (म्यांमार) में अंग्रेजों को पराजित करने के पश्चात भारत में प्रवेश किया। भारत की भूमि पर आजाद हिन्द फौज ने युद्ध किए तथा अनेक बार ब्रिटिश सेनाओं को परास्त किया। वर्मा (म्यांमार) भारत सीमा पार कर प्रथम बार 1944 ई. में आजाद हिन्द फौज ने भारत की स्वतंत्रता भूमि पर तिरंगा झण्डा फहराया इसके पश्चात नागालैण्ड तथा कोहिमा पर भी अधिकार कर लिया परन्तु पराजय का मुख देखना पड़ा। ब्रिटिश सरकार ने आजाद हिन्द फौज को मुक्त कर दिया जिससे भारतीय जनता में आजाद हिन्द फौज के प्रति एक अपार निष्ठा की भावना बढ़ी तथा भारत की नौसेना तथा वायु सेना को शासन के विरूद्ध विदा्रेह करने की प्रेरना मिली।

  • answered 8 months ago
  • Community  wiki

Your Answer

    Facebook Share        
       
  • asked 8 months ago
  • viewed 698 times
  • active 8 months ago

Best Rated Questions