• support@answerspoint.com

गर्म (गुनगुना) पानी पीने से होने वाले फायदे - Benefits of Drinking Hot Water.

आइये जानते है गर्म पानी से होने वाले फायदों के बारे में, आपने बहुत सारे ब्लोगो को पढ़ा होगा कही लिखा होता है की गर्म पानी वजन कम करता है, कही लिखा होता है की इम्युनिटी बढ़ता है तो कही लिखा रहता है बॉडी डिटॉक्‍स करता है, वगैरह वगैरह। .. ये सब सही है लेकिन इसे कब पीने से क्या फायदा होता है ऐसे जानना बहुत ही जरुरी है क्योकि इसके बहुत सरे फायदे है जो आपको हैरान कर देंगे, मात्र गर्म पानी पीने से आपके शरीर में अनेको बड़े बदलाव होते है जिसको जानना बहुत ही जरुरी है,

गर्म पानी पिने से हमारे शरीर में होने वाले फायदों में जो महत्वपूर्ण है वो है, वजन कम होना, सर्दी-जुकाम से राहत, बॉडी को डिटॉक्‍स करना, बढ़ती उम्र को थाम लेना, बालों के लिए है फायदेमंद, कब्ज से छुटकारा, ब्‍लड के सर्कुलेशन को सही रखना, शरीर की एनर्जी बढ़ाए रखना, जोड़ों का दर्द करे दूर, गर्म पानी पीने से एसिडिटी (Acidity) से निजात मिलती है, बंद नाक से छुटकारा, हाइड्रेटेड रखने में मदद, स्ट्रैस को कम करता है, नर्वस सिस्टम को शांत करता है, महिलाओ को पीरियड्स में आने वाली समस्याओ को आसान बनती है,

वजन कम करने के लिए गर्म पानी पीना एक अचूक उपाय है जो बहुत जल्‍दी ही असर करने लगता है, गर्म पानी पीने में भले ही अच्‍छा न लगे लेकिन इसके हेल्‍थ बेनिफिट्स आपको जरूर इसे पीने पर मजबूर कर देंगे. यूं तो 8 से 10 ग्‍लास पानी पीना शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है लेकिन अगर दिन में तीन बार गर्म पानी पीने की आदत डाल ली जाए तो शरीर को बीमारियों से आसानी से बचाया जा सकता है.

01. वजन कम करे
अगर आपका वजन लगातार बढ़ रहा है और आपकी लाख कोशिशों के बावजूद भी कुछ फर्क नहीं पड़ रहा है तो आप गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर लगातार तीन महीने तक पिएं. आपको फर्क जरूर महसूस होगा. जब आप एक गिलास गर्म पानी पीते हैं, तो इससे शरीर में जमा वसा समाप्‍त होती है. नतीजतन आपका वजन कम होने लगता है. अगर आप गर्म पानी पीते हैं तो इससे शरीर की तापमान नियंत्रण प्रणाली जग उठती है। गर्म पानी पीने से इंसान के शरीर से फूलने वाले अपशिष्ट पदार्थ बाहर निकलते हैं। इससे वजन बढ़ने से छुटकारा मिलता है।

02. सर्दी जुकाम से राहत
अगर छाती में जकड़न और जुकाम शिकायत रहती है तो गर्म पानी पीना आपके लिए रामबाण से कम नहीं है. गर्म पानी पीने से गला भी ठीक रहता है. इसके सेवन से आराम मिलता है.

03. नेसल ब्लॉकेज से राहत देता है

गर्म पानी पीते वक्त उसकी गर्मी से जो भाप निकलती है उससे बंद नाक से छुटकारा मिलता है। पानी पीते वक्त पानी के ग्लास को पकड़ कर पानी की भाप से गहरी सांस लीजिए उससे साइनस और साइनस से होने वाले सिरदर्द में छुटकारा मिलेगा। हमारे गले के ऊपरी हिस्से में म्यूकस मेम्ब्रेन होती है, इसलिए गर्म पानी पीने से उस क्षेत्र को गर्म करने में मदद मिल सकती है और गर्म पानी पीने से आप साइनस और बंद नाक से छुटकारा पा सकते हैं।

04. पाचन में मदद करे और पेट को रखे दुरूस्‍त
रोज सुबह गर्म पानी पीने से पाचन शक्ति दुरुस्त होती है और यह गैस की समस्या में भी राहत देता है. खाना खाने के बाद एक कप गर्म पानी पीने का आदत जरूर डालें. ऐसा करने से खाना जल्‍दी पच जाता है और पेट हल्‍का रहता है.

गर्म पानी पीने से इंसान की पांचन क्रिया सक्रिया होती है और उसमें सुधार होता है। पानी की मदद से ही इंसान का पाचन चलता है। जब पानी पेट और आंतों में जाता है तो उससे पाचन तंत्र बेहतर तरीके से हाइड्रेटेड होता है जिससे यह कचरे को आसानी से खत्म कर पाता है। इसी के साथ गर्म पानी उन चीजों को भी पेट के अंदर अलग कर देता है, जिन्हें शरीर को पचाने में परेशानी उत्पन्न होती है।

05. कब्ज से छुटकारा

अगर आप ठंडे की जगह गर्म पानी पीते हैं तो इससे आंतों को सिकुड़ने में मदद मिलती है। यह तब मुमकिन होता है जब इंसान की आंतों में फंसी पहले की बेकार चीज आसानी से बाहर निकल पाती हैं। अगर आपको कब्ज हो रही है तो ऐसे में मात्र रोज सुबह गर्म पानी पीना काफी लाभदायक सिद्ध हो सकता है।

गर्म पानी पीने से एसिडिटी (Acidity) से निजात मिलती है. दरअसल एसिडिटी पेट खराब होने के कारण होती है. अगर आप रोज सुबह 1 गिलास गर्म पानी पीते हैं तो इससे आपका पेट ठीक रहेगा और आपका एसिडिटी जैसी समस्‍या का सामना नहीं करना पड़ेगा.

06. बालों के लिए है फायदेमंद
इसके अलावा गर्म पानी का सेवन बालों और त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इससे बाल चमकदार बनते हैं और यह इनकी ग्रोथ के लिए के लिए भी बहुत फायदेमंद है.

07. बढ़ती उम्र थाम लें
चेहरे पर पड़ती झुर्रियां आपको परेशान करने लगती हैं तो चिंता की कोई बात नहीं है. आज ही से गर्म पानी पीना स्‍टार्ट कर दें और कुछ ही हफ्तों में देंखे इसका कमाल. त्‍वचा में कसाव आने लगेगा और यह चमकदार भी हो जाएगी.

08. बॉडी करे डिटॉक्‍स
गर्म पानी पीने से बॉडी को डिटॉक्‍स करने में मदद मिलती है और यह शरीर की सारी अशुद्धियां को बहुत आसानी से साफ कर देता है. गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बढ़ने लग जाता है, जिससे पसीना आता है और इसके माध्यम से शरीर की अशुद्धियां दूर हो जाती हैं.

09. हाइड्रेटेड रखने में मदद

यह माना जाता है कि एक वयस्क को दिन में कम से कम 8 गिलास (2-3 लीटर) पानी पीना चाहिए। सर्दियों में कई लोगों के लिए यह कठिन है।अगर आप अपने दिन की शुरुआत गर्म पानी पीकर करते हैं और सोते वक्त भी गर्म पानी पीते हैं तो इससे आप खुद को हाइड्रेटेड रख पाएंगे। आपके शरीर को मूल रूप से प्रत्येक आवश्यक कार्य करने के लिए पानी की आवश्यकता होती है, इसलिए यह आपकी काफी मदद कर सकता है।इंसान के शरीर के लिए पानी बहुत ज्यादा जरूरी है और उसकी कमी को किसी भी चीज से पूरा नहीं किया जा सकता है।

10. ब्‍लड के सर्कुलेशन को रखे सही
शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए खून का संचार पूरी बॉडी में सही से होना बहुत जरूरी है और इसमें गर्म पानी पीना बहुत फायदेमंद रहता है. गर्म पानी ब्‍लड सर्कुलेशन को ठीक करता है. इतना ही नहीं गर्म पानी पीने से पूरे शरीर में फैले विषाक्त पदार्थ बाहर निकालते हैं.

11. शरीर की एनर्जी बढ़ाए
सॉफ्ट ड्रिंक की जगह गुनगुना पानी या नींबू पानी पीने से आपका एनर्जी लेवल बढ़ेगा और डायजेस्टिव सिस्टम भी सही रहेगा.

12. जोड़ों का दर्द करे दूर
गर्म पानी जोड़ों को चिकना बनाता है और जोड़ों का दर्द भी कम करता है. हमारी मांसपेशियों का 80 प्रतिशत भाग पानी से बना हुआ है इसलिए पानी पानी से मांसपेशियों की ऐंठन भी दूर होती है.

13. स्ट्रैस को कम करता है

गर्म पानी पीने से सेंट्रल नर्वस सिस्टम बेहतर तरीके से काम करता है। इसकी वजह से गर्म पानी पीने वाले लोग कम चिंतित होते हैं। गर्म पानी पीने से अधिक शांती भी महसूस होती है। अगर आप गर्म पानी पीते हैं तो इससे बॉडी के टॉक्सिन्स भी निकलते हैं और उससे स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।

14. नर्वस सिस्टम को शांत करता है

गर्म पानी पीने से आपके नर्वस सिस्टम को शांत किया जा सकता है . जब आपका नर्वस सिस्टम स्वस्थ और नियंत्रित प्रतिक्रियाओं के लिए प्राइमेड होता है, तो आप पाएंगे कि आप कम दर्द और तकलीफ महसूस करते हैं, साथ ही पूरे दिन में कम घबराते हैं। एक व्यक्ति जिसे अर्थिराइटिस है, उसे अपने नर्वस सिस्टम को शांत करने के लिए – गर्म पानी पीने से और भी बहुत से फायदे मिल सकते है।

15. पीरियड्स बनाए आसान

पीरियड्स का दर्द आपके भी सारे कामों में ब्रेक लगा देता है हो सकता है कि हर महीने होने वाले पीरियड्स में आप दर्द से परेशान रहती हों. ऐसे में हम आपको बताते हैं ऐसा उपाया जो आपकी इस परेशानी को दूर करेगा. इसमें राहत देगा गर्म पानी. इस दौरान गर्म पानी से पेट की सिकाई करने का काम करेगा और आपको आराम मिलेगा.

    Facebook Share